स्मार्टफ़ोन ऐप हमारे दैनिक कार्यों का एक बहुत ही अभिन्न अंग हैं। हमें सलाह देने से लेकर हमें दिशा दिखाने तक, ऐप अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन कभी-कभी ये ऐप गलत तरीके से भी काम करते हैं। हाल ही में, Google ने जोकर मालवेयर ऐप्स को हटा दिया है Play Store से। जिन ऐप्स को Google Play Store से हटा दिया गया था उनमें कुछ पेचीदा ट्रिक्स थे जिनमें जोकर मालवेयर शामिल थे। इस स्तर की खुफिया जानकारी को देखकर पहले तो शोधकर्ता भी हैरान थे। Google पूरे परिदृश्य के सुर्खियों में आने के बाद संदिग्ध पाए गए 11 ऐप हटा दिए गए। इसके अलावा, जब Google Play Store से ऐप्स हटाता है, तो उन्हें इनकी स्थापना रद्द करने की सलाह दी जाती है स्मार्टफोन भी। जोकर मालवेयर और Google Play Store से निकाले गए ऐप्स के बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

Google Play Store से ऐप्स निकालता है

Google ने प्ले स्टोर से 11 ऐप हटा दिए हैं, जो जोकर मालवेयर से संक्रमित थे। एप्लिकेशन उपयोगकर्ता के डेटा से व्यक्तिगत जानकारी ले रहे थे। तो, Google ने प्ले स्टोर से ऐप्स हटा दिए। इसलिए, जो ऐप हटाए गए हैं उनकी सूची के साथ जोकर मालवेयर ऐप्स क्या है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए नीचे देखें।

Google ने जोकर मालवेयर ऐप क्यों हटाया?

नया जोकर मालवेयर सबसे खराब मालवार में से एक है जिसे लोगों ने अब तक देखा था। यह मैलवेयर स्मार्टफ़ोन के IMEI विवरणों के साथ बातचीत कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप सिम कार्ड की जानकारी भी प्राप्त हो सकती है। यह बताया गया है कि मैलवेयर स्वचालित रूप से OTPs, पाठ संदेश भेजना, कॉल / एसएमएस से डेटा एक्सेस करना आदि को पढ़ रहा था, इसके अलावा, ये एप्लिकेशन उपयोगकर्ता की सहमति के बिना भी कई प्रीमियम सुविधाओं के लिए उपयोगकर्ता की सदस्यता लेते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, प्ले स्टोर के सिक्योरिटी बैरियर को पास करने के लिए इन ऐप में अपने कोड में कुछ छोटे बदलाव किए गए थे। Google Play Store से हटाए गए एप्लिकेशन कुछ महत्वपूर्ण घटकों का उपयोग कर रहे थे, जो उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम सुविधाओं और डेटा पढ़ने की सदस्यता देते हैं। ये सूचना श्रोता सेवाएँ, और C और C सर्वर और IMEI ट्रैकर से भरी डायनेमिक DEX फ़ाइल हैं। नीचे Google Play Store से हटाए गए 11 ऐप्स पर एक नज़र डालें।

Google Play स्टोर से 11 ऐप्स हटाता है: सूची की जांच करें

हालांकि, जोकर मालवेयर प्ले स्टोर के लिए नया नहीं है। लेकिन यह तेज दर से फैल रहा था। हाल ही में, कुछ ऐप प्ले स्टोर से हटा दिए गए थे, और वे अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इस बीच, यह भी सलाह दी जाती है कि डिवाइस से सभी ट्रोजन मैलवेयर ऐप्स को मैन्युअल रूप से हटा दें। Google Play Store से हटाए गए 11 ऐप्स हैं:

• com.imagecompress.android
• com.relax.relaxation.androidsms
• com.cherry.message.sendms (दो अलग-अलग उदाहरण)
• com.peason.lovinglovemessage
• com.contact.withme.texts
• com.hmvoice.friendms
• com.file.recovefiles
• com.LPlocker.lockapps
• com.remindme.alarm
• com.training.memorygame

कृपया इन ऐप्स पर एक नज़र डालें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल करें। ट्रोजन मालवेयर हर पहलू में एक उपयोगकर्ता के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इसके कारण, Google उन 11 ऐप्स को हटा देता है जो ऊपर बताए गए हैं। इसकी सिफारिश भी की जाती है सभी प्रकार के बैटरी सेवर या ऑप्टिमाइज़र को हटा दें डिवाइस से।

आज के लिए इतना ही। बने रहें अधिक टेक सामग्री के लिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here