Apple iPhones world में सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन में से एक हैं। कोरोनावाइरस महामारी के बाद दुनिया में बहुत सारे बदलाव होने लगे हैं। कुछ खबरें सामने आ रही हैं कि Apple अपने iPhone के उत्पादन को भारत में स्थानांतरित करने जा रहा है।
हाँ! चीन में Apple विनिर्माण भारत में स्थानांतरित हो सकता है। अगर Apple इंडिया मैन्युफैक्चरिंग करेगा तो भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक नया बदलाव लाएगा। सबसे खुशी की बात यह है कि इससे उपयोगकर्ता टीला मिलेंगे। इसलिए चीन से भारत में स्थानांतरित होने वाले Apple उत्पादन से संबंधित सभी कारकों और प्रभावों को जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

Apple iPhone मैन्युफैक्चरिंग भारत में होने से भारत पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

Apple iPhone

हम सभी जानते हैं कि iPhone 11 सीरीज ने भारतीय बाजार में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। वर्तमान में चीन में Apple आईफोन का प्रोडक्शन हो रहा है, और, iPhone 11 प्रो ने इस Q1 2020 के शीर्ष 10 स्मार्टफ़ोन में जगा बनाई है। 2019 में ऐप्पल की बाजार हिस्सेदारी लगभग 47% थी जो ब्रांड के लिए बहुत मायने रखती है। वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार युद्ध के बाद से Apple द्वारा उत्पादन की जगह बदलने की खबरें शुरू हो गई थी। इसके बाद COVID-19 ने भी Apple के लिए उत्पादन करने में कठिनाई पैदा कर दी है। इसलिए यह सब देखते हुए Apple चीन से भारत में iPhones का निर्माण शुरू करने के लिए तैयार हो रहा है।

हालाँकि हम जानते हैं कि भारत में फॉक्सकॉन iPhone XR निर्माण कर रही है । इसलिए भारतीय स्मार्टफोन बाजार में iPhone XR की कीमत काफी बेहतर है और iPhone XR भारत में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। कुछ अन्य iPhone भी भारत में निर्मित किए जा रहे थे। लेकिन उनकी कम मांग के कारण अब उनके प्रोडक्शन को बंद कर दिया गया है।

रिपोर्टों के अनुसार अभी के लिए में Apple चीन उत्पादन का 20% भारत में स्थानांतरित करने की योजना बना रहा है। यह भारतीय उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ ब्रांड के लिए बहुत बेहतर है। Apple ने एक अच्छा कदम उठाया है क्योंकि चीन और अमेरिकी व्यापार युद्ध के कारण कई फोन मैन्युफैक्चर कंपनियां प्रभावित हुई हैं। Apple अपने उत्पादन को भारत में स्थानांतरित करेगा तो दूसरी कंपनियां भी अपने उत्पादन में वृद्धि प्राप्त कर सकेंगी। Apple के निवेशक और अन्य सदस्य भारत में 20% एप्पल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग की योजना बना रहे हैं, लेकिन यदि वे iPhones की बिक्री में वृद्धि देखेंगे तो उत्पादन में वृद्धि होगी।

भारत में Apple विनिर्माण से कस्टमर के लाभ

हम सभी जानते हैं कि Apple iPhones प्रीमियम फोन में से एक है। तो क्या आप सोचते हैं कि Apple India Manufacturing से उपयोगकर्ता को क्या लाभ होगा? मूल्य और उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए जब Apple अपने iPhone भारत में बनाएगा, तो उपयोगकर्ताओं को iPhone की लागत में गिरावट दिखाई देगी।

जैसा कि अभी Apple भारत में उत्पादन नहीं करता है, तो इसलिए एप्पल को भारत में फोन बेचने के लिए बहुत सारे शुल्क भरने पड़ते हैं। जिससे एप्पल प्रोडक्ट्स की कीमत भारत में बढ़ जाती है। इसलिए जब Apple भारत में अपने उत्पादन को स्थानांतरित करेगा तो इससे भारत के लोगों को अधिक लाभ होगा।

ऐप्पल प्रोडक्शन भारत में शुरू होने से भारत में लोगों के लिए रोजगार भी मिलेगा, और यहां तक कि कुछ अन्य ब्रांडों को भी भारत में iPhone बनाने में Apple की मदद करने के लिए काम मिलेगा। इसलिए जब Apple अपने उत्पादन को भारत में स्थानांतरित करेगा, तो कई क्षेत्रों को अपने काम में बढ़ावा मिलेगा क्योंकि सभी उद्योग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अन्य क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं।

तो, यह सब इस आर्टिकल के लिए था। हमें उम्मीद है कि आपको लेख पसंद आया होगा और आज कुछ नया सीखने को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here